The हेडफोन से संगीत सुनने के हानिकारक प्रभाव Diaries

Wiki Article



या हेडफोन इस्तेमाल करने से कान में इंफेक्शन हो सकता है, जो भविष्य में कान की किसी

क्या ईयरफोन में जोर से संगीत सुनना हानिकारक है?

हेडफोन कानों में गर्मी पैदा कर देते हैं, जिससे बैक्टीरिया की वजह से ईयर इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल ज्यादा समय तक ईयरफोन लगाए रखने से कानों की नसों पर दबाव पड़ने लगता है, जिससे नसों में सूजन हो जाती है। इसके इस्तेमाल से कानों में वाइब्रेशन होती, जिसकी वजह से हियरिंग सेल्स पर बुरा असर पड़ता है। यही कारण है कि हेडफोन के इस्तेमाल से कई बार कानों में दर्द होने लगता है। वहीं अधिक इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता तो कम होती ही है। साथ ही साथ तेज सिर दर्द होने की भी संभावना रहती है।

आपने भी यह महसूस किया होगा कि हेडफोन या ईयरफोन में वॉल्यूम को बढ़ाने पर एक सीमा

हेडफ़ोन, इयरफ़ोन की तुलना में अधिक बेहतर और गतिशील ध्वनि गुणवत्ता प्रदान करते हैं। वे आपके कान के बाहरी हिस्से पर आराम करते हैं और श्रवण सतह को सील करने के लिए नहीं होते हैं।

"ठीक है!" हेडफ़ोन के साथ संगीत सुनना बहुत हानिकारक है, खासकर जब वॉल्यूम अधिकतम हो।

हालाँकि, इयरफ़ोन को नुकसान होने की अधिक संभावना है क्योंकि ध्वनि सीधे आपके कानों में फ़नल होती है। दूसरी ओर, हेडफ़ोन कानों के बाहर बैठते हैं, इसलिए ध्वनि का प्रवर्धन कम होता है।

मोबाइल फोन के लिए हेडसेट का उपयोग करने की सुरक्षा के बारे में कई लोग आश्चर्यचकित हैं। यह स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है और विशेष रूप से सुनवाई के अंग को प्रभावित करता है?

उदाहरण : फिर हमारे ही ज़िम्मे है उनका हिसाब लेना

स्वस्थ आहार अनाज विटामिन तेल पेय फल बीज और सूखे मेवे मसाले हेल्दी रेसपी खनिज पदार्थ

mechanical vibrations transmitted by an elastic medium; "falling trees make a sound inside the forest even though not a soul is there to listen to them"

Each day headphones with flavor: Skullcandy Riff headphones are available in 4 unique colorways to reflect your exclusive design

हेल्थ टिप्स शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं –...

हेडफोन एन्हांस्ड बास के साथ बोल्ड साउंड सुनिश्चित करते हैं।

get more info

Report this wiki page